Header Ads

भारत सरकार नयी अग्निपथ भर्ती योजना | Agnipath Bharti Yojana


दोस्तों आज हम आप को जानकारी देगे भारत सरकार की नयी योजना अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath Bharti Yojana) इसे भारत सरकार  14 जून 2022 से सेना में भर्ती के लिये बड़े बदलाव का एलान किया है। भारत सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 'अग्निपथ भर्ती योजना' को हरी झंडी दे कर इस योजना की शुरुआत की इस योजना के तहत अब भारतीय सेना में युवाओं को चार साल के लिए भर्ती किया जा सकेगा। यह भर्ती प्रक्रिया में नोजवान साढ़े 17 साल से लेकर 21 साल की उम्र तक इस योजना में भाग ले सकते है। फ़िलहाल कोरोना के कारण पुरानी भर्तिया नहीं हो सकी इसको देखते हुये, इस साल युवाओ को उम्र सीमा में दो साल की छूट दी गई है। इसका सीधा सा मतलब निकलता है की 2022 में होने वाली भर्ती में 23 साल तक के युवा भाग ले सकेंगे। 

भारत की इस Agnipath Bharti Scheme के तहत 17 से 21 वर्ष के युवाओं को सेना में भर्ती किया जायेगा, ये सभी नोजवान चार साल तक अपनी सेवाये सेना में दे सकेंगे। इस योजना Agnipath Bharti Yojana में भर्ती होने वाले सभी नोजवानो को सब से पहले छह महीने की Training दी जाएगी। इसके लिए उन्हें 10वीं या 12वीं पास करने के बाद अप्लाई कर पायेंगे। इस योजना के अन्दर 10वीं पास जवानों को अपनी Duty के दौरान ही 12वीं क्लास भी करवाई जायेगी। इन युवाओ को इस योजना के तहत Agniveer कहा जायेगा। और यदि कोई युवा 12वीं के बाद भर्ती होगा तो वह ग्रेजुएट हो पायेगा| 

अग्निपथ भर्ती योजना योग्यता एवं पात्रता (Agneepath Bharti Yojana Eligibility):-

Agnipath Veer Age Limit- 17 वर्ष 6 माह से 21 वर्ष

Educational Qualification- 10th/12th Pass

Selection Criteria- पहले की तरह Physical Test

Service Period- 4 वर्ष

Training Period- 6 माह

अग्निपथ भर्ती योजना में वेतन (Salary):-

दोस्तों इस योजना के तहत भर्ती हुये नोजवानो की भर्ती के पहले साल में 30 हजार महीने तनख्वाह मिलेगी। तथा दूसरे साल अग्निवीरो की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार हो जायेगी और  तीसरे साल में यह बढ़कर 36 हजार 500 तो चौथे साल में यह बढ़कर 40 हजार रुपये हो जायेगी। अग्निवीरो की इस तनख्वा में से 70 फीसदी राशि वेतन के तौर पर दी जाएगी। बाकी बची हुई राशी जो कि 30 फीसदी होती है वह अग्निवीर कॉर्प्स फंड अर्थात सेवा निधि पैकेज में जमा होगी। मतलब 30 फीसदी तनखाह हटाने के बाद अग्निवीरों की पहले साल में हर महीने 21 हजार रुपये कैश इन हैंड मिलेंगे। दूसरे साल ये बढ़कर 23,100, तीसरे साल 25,580 और आखिरी के साल 28 हजार रुपये हो जाएंगे।  

इस तरह चार साल में हुये वेतन कटौती से कुल बचत की राशी बनती है  करीब 5.02 लाख रुपये। इस फंड में इतनी ही राशि सरकार भी देगी। यानी कि पीएफ की तरह यह दोहरा लाभ होगा। इन दोनो जमा राशि पर अग्निवीरों ब्याज भी दिया जायेगा। चार साल में वेतन कटौती से बचत और सरकार का अंशदान दोनों मिलाकर करीब 11.71 लाख रुपये हो जाएंगे। यह राशि टैक्स फ्री होगी। इस तरह चार साल बाद अग्निवीर को मासिक वेतन के अलावा सेवा निधि पैकेज से एकमुश्त 11.71 लाख रुपये दिए जाएंगे।

इसके अलावा अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है तो उसे सेवा निधि समेत एक करोड़ रुपयों से ज्यादा की राशि ब्याज समेत दी जाएगी। इसके अलावा बची हुई Naukari का वेतन भी दिया जाएगा। यदि कोई अग्निवीर अगर Duty के दौरान Disable यानी दिव्यांग हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी और बची हुई नोकरी का वेतन भी दिया जाएगा। 

4 साल की सेवा करने के दोरान ही योग्यता मापदंडों के अनुसार 25% जवानों को परमानेंट रूप से सेना में नियुक्ति दे दी जाएगी तथा बाकी बचे हुये 75% जवानों को अग्निवीर (Agniveer) कौशल प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिसके आधार पर राज्य सरकारों, Para-Military Forces तथा प्राइवेट कंपनियों में नोकरी के लिये वरीयता दी जायेगी, साथ ही खुद का Business करने के लिए कम से कम ब्याज दर पर Loan भी दिलाया जाएगा। तीनों सेनाओं में प्रतिवर्ष लगभग 50,000 जवानो की भर्ती की जाएगी।

तीनों सेनाओं को छोड़ दे तो 22-23 वर्ष के बाद तो बेरोजगार युवा Naukari के लिए Apply करना शुरू करते है, जबकि Agnipath Bharti Yojana में 18-19 की Age में Naukari में लगा युवा 22-23 में ही Retire हो जाएगा। मतलब अभी उसके पास जीवन में सभी विकल्प उपलब्ध रहेंगे। 4 साल बाद वो अपने खर्चे पर किसी अच्छी Job की तैयारी भी कर सकता है, या फण्ड से मिले 11.71 लाख रुपये से कोई Business भी शुरू कर सकता है।

अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया:-

अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन फार्म प्रस्तुत करने वाले बहादुर युवक, युवती रक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट mod.gov.in के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

अग्निपथ भर्ती योजना आवश्यक दस्तावेज (Agneepath Yojana Required Documents):-

1. आधार कार्ड

2. पैन कार्ड

3. पासपोर्ट साइज फोटो

4. मोबाइल नंबर

5. बैंक खाता विवरण

6. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र

7. निवास प्रमाण पत्र

अग्निपथ भर्ती योजना रजिस्ट्रेशन तिथि (Agneepath Bharti Yojana Online Form Date):- 

अग्निपथ भर्ती योजना में भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। देश की सेवा के लिए योग्य एवं इच्छुक महिला, पुरुष अभ्यर्थी अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन फार्म विभागीय वेबसाइट के माध्यम से निर्धारित तिथि तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

Agniveer Recruitment Scheme से हमारा देश सशक्त और समृद्ध होगा, बेरोजगारी पर अंकुश लगेगा। देश में बेरोजगारी को कम करने में Agniveer Yojana बहुत ही सहायक सिद्ध हो सकती है।

दोस्तों में आप लोगो को यह बता देना चाहता हु की भारत इस तरह की योजना बनाने वाला पहला देश नहीं है इस तरह की योजना को USA और China समेत कई बड़े देशों में पहले से ही अपना चुके है। 

इस योजना में सेना की तीनों शाखाओं (Army, Navy, Airforce) में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए 'Agnipath Bharti Yojana' शुरू की है। इसमें यह भी देखा जा रहा है की सरकार द्वारा Salary और Pension का Budget कम करने के लिए उठाया है।


No comments:

Powered by Blogger.