Header Ads

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की सम्पूर्ण जानकारी Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana

दोस्तों इस आर्टिकल में आप जानेगे की इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है और इसमे आप किस तरह से अप्लाई कर सकते है. इस से पहले हम आप को इसका ओवरव्यू दे देते है की आखिर ये योजना है क्या और क्यों लायी गई राजस्थान सरकार द्वारा.   

indira gandhi shahri credit card yojana

Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana क्यों बनाई गयी:-

राजस्थान सरकार यह योजना शहरी क्षेत्रों के युवाओं और बेरोजगारों को स्वरोजगार देने और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक और नया कदम है. इसके साथ ही राजस्थान सरकार लोकल फॉर वोकल को सपोर्ट करने के लिए ‘इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना योजना बनाई गयी है. Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana को सन 2021 में इसके प्रारूप को मंजूरी दे दी गई है. इस योजना के अन्दर युवाओ को लाभार्थी के रूप में बिना किसी गारंटी के 50,000 रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन (Loan) प्रदान किया जाएगा.


Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana पात्रता :-

दोस्तों इस Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana को मुख्यतय लाभ असंगठित क्षेत्र में कार्य करने  या लघु उद्योग करने वाले लोगो को इस योजना का लाभ मिलेगा.

इसमें व्यक्ति को राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिये, जिसकी टोटल व्यक्तिगत मासिक इनकम 15000 रुपये से कम होनी चाहिये और परिवार के सभी लोगो की कुल ( टोटल ) मासिक इनकम 50,000 से कम होनी चाहिये. शहरी बेरोजगार युवाओ के लिये उन्हें जिला रोजगार केन्द्र से पंजीकृत बेरोजगार होना जरुरी है साथ में उन्हें बेरोजगारी भत्ता ना मिल रहा हो. यदि आप को बेरोजगारी भत्ता मिल रहा है . तो आप इस योजना का लाभ उठा नहीं सकते. इसके अलावा जो शहरी स्ट्रीट वेण्डर्स है जिनका चयन इनके सर्वे में जिनको चिन्हित स्ट्रीट वेंडर्स के रूप में लिया गया हो. जिनके पास ट्रेड लाइसेंस व पहचान पत्र धारी स्ट्रीट वेण्डर्स हो जिन्हें LOR जारी किया गया  हो.

असंगठित क्षेत्र ( स्व-नियोजित श्रमिकों, वेतनभोगी मज़दूरों ) में काम करेने वाले लोग जेसे की सेलून वाला, रिक्षावाला, कुम्हार ( मिट्टी के बर्तन और मटके बनाने वाले ), खाती मोची ( जुते चप्पल का काम करने वाले ), मिस्त्री और पलम्बर ( बिजली नल की रिपेयरिंग करने वाले ), दर्जी ( कपडे सिलने वाले ), धोबी ( कपड़ो की धुलाई सफाई करने वाले ), चाय वाले, चाट वाले आदि लोग. रंग पेंट करने वाले नल बिजली की मरम्मत करने वाले आदि महिलाओ में जेसे ब्यूटी पार्लर चलाने वाली महिलाये , सिलाई कढाई करने वाली महिलाये ,कपड़ो की रंगाई छपाई करने वाले आदि.

नोट: इसमें आयु निर्धारित की है जिसकी सीमा 18-40 वर्ष तक की है.

जिनकी आयु 40 वर्ष से उपर है वो इस योजना से बाहर रहेंगे. इसका फायदा नहीं ले सकते.


इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन करें :-

आधार कार्ड

पैन कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

आयु प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

फर्म रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट ( Nagar Nigam या Nagar Palika )


Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana योजना का लाभ :

इस योजना के तहत होने वाला पूरा खर्चा राजस्थान सरकार द्वारा उठाया जायेगा. इस  इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में एक साल की अवधि के लिए बैंकों के द्वारा से 50,000 रुपये तक का लोन (loan) ब्याज मुक्त दिया जायेगा. इसमें लोन देने के बाद 3 माह की मोराटोरियम स्कीम का लाभ दिया जायेगा, जिसके लिए मोराटोरियम की अदायगी की अवधि के बाद 12 महीनो  के अंदर ब्याज मुक्त राशी जमा करना अनिवार्य होगा.

इस योजना के तहत लाभार्थी से लोन (loan) उपलब्ध कराने के लिए कोई फाइल चार्ज या एप्लीकेशन सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा. इस योजना के अन्दर लगभग 5 लाख छोटे व्यापारियों और बेरोजगार युवाओ को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लोन उपलब्ध कराया गया है. 

इस योजना के अंदर  सभी सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने वाले बैंक और निजी क्षेत्रो में काम करने वाले बैंक या सहकारी बैंक और वित्तीय संस्थानों के माध्यम से सभी छोटे व्यापारियों को इसमें लोन दिया जायेगा.


 Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana लोन देने वाले मुख्य बैंकों के नाम:-

Schedule Commercial bank

Regional Rural Bank

Small Finance Bank

Cooperative Bank

Non Bank Finance Companies


Indira Gandhi Shahri Credit Card Yojana के लिये ऑनलाइन एप्लीकेशन:-

दोस्तों इस योजना में अप्लाई करने के लिये सबसे पहले आप को अपने सभी डॉक्यूमेंट या दस्तावेजो की फोटोकॉपी रखनी है. इसके अलवा आप को कोनसे बैंक द्वारा loan के लिये अप्लाई करना है. ये सोच लीजियेगा. क्योकि यह योजना का फॉर्म भरते वक्त इसके बारे में पूछा जायेगा.

इस योजना में आप ऑनलाइन और ऑफ़ लाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते है.

योजना में अप्लाई आप अपनी sso Id के माध्यम से कर सकते है. इसके लिये आप इस वेबसाइट पर जा सकते है https://sso.rajasthan.gov.in 

इसके अलावा आप अपने नजदीकी emitra पर जा कर भी इस योजना के लिये आवेदन कर सकते हे. जिसका आप से emitra द्वारा एक छोटा सा शुल्क लिया जा सकता है.


Frequently Asked Questions:

Q इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट कोनसी है?

Ans: इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट यह dipr.rajasthan.gov.in है.

Q यह योजना पुरे भारत में है क्या?

Ans: यह योजना सम्पूर्ण भारत में नहीं है. यह केवल राजस्थान स्टेट में लागु है.

Q इसमें 50000 का लोन मिलेगा या कम?

Ans: इस योजना में आप को अधिकतम 50000 का loan दिया जायेगा आप को इसे से कम भी मिल सकता है. यह लोन अधिकारी पे निर्भर करेगा की आप को अधिकतम लोन कितना दिया जा सकता है.

Q क्या इसमें sso आईडी बनानी होगी?

Ans: हाँ , आप को इसमें अपनी sso आईडी बनवानी होगी यही आप ऑनलाइन आवेदन करवाना चाहते है तो.

Q सम्बंधित डिपार्टमेंट का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans: 9610409010

Q क्या indira gandhi shahri credit card yojana pdf form उपलब्ध है?

Ans: जी हाँ आप को जल्द इसका पीडीऍफ़ फॉर्म उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

Q क्या indira gandhi shahri credit card yojana apply online कर सकते है?

Ans: जी हाँ आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से कर सकते है आसानी रहेगी.

No comments:

Powered by Blogger.