Header Ads

जानिये सीमेंट का बिजनेस आप कैसे कर सकते है? Cement ki dealership

सीमेंट का बिजनेस या डीलरशिप करने की पूरी जानकारी  :-

दोस्तों आज हम ऐसे बिजनेस के बारे में आप को बतायेंगे जिसे आप आसानी से कर सकते है. तो आज हम सीमेंट के बिजनेस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे.

cement ki dealership

जेसा की दोस्तों में आप को एक महत्वपूर्ण जानकारी दे देता हु की हमारे यहाँ का सीमेंट बिजनेस विश्व में दुसरे नंबर पर आता है. इसी से आप अंदाजा लगा लीजिये की इस बिजनेस के चलने की संभावनाये कितनी ज्यादा है. इस बिजनेस से हमारे देश में लगभग 30 से 40 लाख लोगो का जीवन यापन होता है. इस बिजनेस की डिमाण्ड हमेशा बनी रहती है और भारत में जिस तरह सरकारे ग्रामीण विकास और इन्फ्रास्ट्रक्चर पे ध्यान दे रही है उसके मुताबिक आने वाले सालो में इस बिजनेस का और विस्तार होगा. 

हमारे देश में लगभग 25 से ज्यादा विश्व स्तरीय कम्पनीया है जो सीमेंट का लार्ज स्केल पर सीमेंट का उत्पादन करती है. जिनमे प्रमुख कंपनिया है जैसे: Shree Cement, Bangar Cement , Ambuja Cement , ACC Cement, UltraTech Cement, JK Cement , , Reliance and Jaypee Cement ,  इनका कुल सीमेंट के उत्पादन में लगभग 75% का हिस्सा है.

इसलिए सीमेंट का व्यवसाय करना आपके लिए निश्चित रूप से एक अच्छा व्यवसाय रहेगा। जिससे आप अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

सीमेंट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको क्या-क्या करना रहता है. इसके लिए आपको कौन-कौन से लाइसेंस की आवश्यकता होती है. और किन किन चीजो की जरुरत रहेगी कितना इन्वेस्टमेंट रहेगा और आप यह सीमेंट का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं. इन सभी सवालों का उत्तर पाने के लिये आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा. तभी आप इस बिजनेस को अच्छे से समझ पायेंगे.


सीमेंट की एजेंसी या डीलरशिप लेने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट ( Cement Ki Dealership Ke Liye Jaruri Document)

दोस्तों यदि आप Cement Dealership लेना चाहते है तो उसके लिए किसी भी कम्पनी द्वारा कुछ डॉक्यूमेंट और बिजनेस लाइसेंस की जरूरत होती है जिन्हें आप के द्वारा एक समय सीमा के अंदर जमा या सबमिट करवाने होते है.

Cement Ki Dealership के लिये डॉक्यूमेंट:-

1. पैन कार्ड

2. आधार कार्ड

3. बिजली बिल

4. बैंक पासबुक

5. पासपोर्ट साइज़ फोटो

6. जीएसटी सर्टिफिकेट

7. फर्म रजिस्ट्रेशन 

दोस्तों आप को दुकान शुरु करने से पहले उपर दिये गए लाइसेंस और डॉक्यूमेंट की जरुरत होगी. यहाँ दिये गये डॉक्यूमेंट में कुछ डॉक्यूमेंट आप के पास होंगे और कुछ डॉक्यूमेंट आप नजदीकी चार्टेड एकाउंटेंट द्वारा या भारत सरकार द्वारा उपलब्ध एजेंसी से आसानी से बनवा सकते हे. डॉक्यूमेंट कम्पलीट करवाने में आप को लगभग 10 से 15 लग जायेंगे.

यदि आप राजस्थान में रहते है तो आप फर्म रजिस्ट्रेशन के लिये ये आर्टिकल पढ़ सकते है.

अब इसके बाद आप हम आप को इसमें बतायेंगे की इसमें निवेश या इन्वेस्टमेंट कितना करना होगा. और चलने जानेगे की एक सीमेंट की दुकान को चलाने में कितना खर्चा आयेगा.

सीमेंट डीलरशिप के लिए जरुरी निवेश (Cement  Dealership Cost Hindi):-

Cement की दुकान की इन्वेस्टमेंट बिजनेस की जगह और उसकी कंपनी के ऊपर डिपेंड या निर्भर करती है क्योकि यदि जमीन अपनी है तो इन्वेस्टमेंट में आप की थोड़ी सी बचत हो सकती है और थोड़े से इन्वेस्टमेंट के साथ आप एजेंसी शुरू कर सकते है और यदि जमीन खरीद कर या जमीन किराये पर लेकर एजेंसी ओपन की जाये तो आप को थोड़ी बड़ी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी बाकी कंपनी के मिनिमम स्टोक पालिसी और उसकी फीस पर भी निर्भर करेगी.

1. ऑफिस का किराया 5000 से 20000

2. गोदाम का किराया 7000 से 30000

3. बिजली बिल और दुसरे खर्चे 10000 से 15000

4. सिसियोरटी फीस 50000 से 5 लाख तक 

नोट:- यह फीस आप किस कम्पनी की सीमेंट ले रहे है उस पर निर्भर करेगा.

सीमेंट व्यवसाय से कमाई कितनी होगी:-

दोस्तों में यहाँ आप को इसकी जानकारी दे देता हु की आप की महीने की कमाई शुरुआत में 30 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये महीना तक हो सकती है ये कमाई आप की सेल पर निर्भर करेगी जितनी ज्यादा सेल होगी उतना ही मुनाफा होगा और महीने का आप का खर्चा कितना रहता है इस पर आप का मुनाफा डिपेंड या निर्भर करेगा. इसका मार्जिन टोटल सेल का 10 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक रह सकता है.

Cement की sale कैसे करे या कहा पर बेचे:- 

दोस्तों इसके बाद बात आती है की आखिर कार हम सीमेंट को कहा और किस तरह से बेचेंगे.

तो हम आपको यह बता दें कि जहां पर भी निर्माण कार्य या कंस्ट्रक्शन चल रहा है वहां सीमेंट का इस्तेमाल होना लगभग तय ही है. जैसे कि हम अपने आसपास देख सकते जहां भी कोई मकान , फ्लैट भवन, पुल , फ्लाईओवर या किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य चल रहा हो. तो जहा कही भी निर्माण कार्य चल रहा हो वहा काम में लगे ठेकेदारों या उनके मालिको से संपर्क कर आप सीमेंट को बेचने का प्रयास कर सकते है. इसके अलावा आप विशेष रूप से बिल्डरों, ठेकेदारों, इंजीनियरों, प्रॉपर्टी डीलरों आदि से संपर्क करे जिससे आप को अधिक फायदा होगा सीमेंट बेचने में.

किन किन कंपनी की सीमेंट बेच सकते है:-

इसके लिये दोस्तों में आप को भारत की टॉप सीमेंट बनाने वाली कम्पनीयो के बारे में बता देता हु. और यह सभी कम्पनिया भारत और विदेशो में भी अच्छा खासा बिजनेस करती है.

1. Ultratech Cement 

Ultratech Cement भारत का सबसे बड़ा और दुनिया की दिग्गज कंपनियों में शुमार यह कम्पनी की शुरुआत 1987 में मुंबई में हुई. और इसकी ओफिसिअल वेबसाइट यह www.ultratechcement.com है. 

2. Shree Cements 

Shree Cements  यह हिदुस्थान का एक Trusted Brand है, जो की भारत के हर हिस्से में सीमेंट पंहुचा रही है. इस कम्पनी के लगभग 4 से 5 राज्यों में प्लांट स्थापित है. Shree Cements की शुरुआत  1970 में अजमेर जिले से हुई. आज भी इसका एक प्लांट ब्यावर में स्थित है.

और इसकी ओफिसिअल वेबसाइट यह www.shreecement.in है.

3. Ambuja Cements

Ambuja Cements यह हिंदुस्थान की एक प्रमुख सीमेंट का उत्पादन करने वाली कंपनी है. वर्तमान समय में,इसकी की सीमेंट क्षमता लगभग 30 मिलियन टन है, Ambuja Cements के देशभर में 5 सीमेंट Plants और 8 cement Grinding Units हैं. इसकी नीव सन 1983 में मुंबई में रखी गई. ओफिसिअल  वेबसाइट www.ambujacement.com है.


इनके अलावा भी हमारे देश में लगभग 1500 से ज्यादा छोटे बड़े सीमेंट बनाने वाले प्लांट है. जिनकी सप्लाई कर आप यह बिजनेस अच्छे से चला सकते है.

FAQ Questions related to cement dealership 

Q. सीमेंट के HSN Code क्या है GST के लिये?

Ans. 4 digit cement HSN Code 2523 , 6 digit cement HSN Code 252329.

Q. सीमेंट डीलरशिप या बिजनेस में एक बोरी पर मुनाफा कितना है?

Ans. सीमेंट की एक बोरी पर लगभग 10 से 20 प्रतिशत तक का मुनाफा होता है.

Q. मैं अल्ट्राटेक डीलरशिप कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

Ans. आप इसके टोल फ्री नंबर 1800 210 3311 पर बात कर सकते है इसके अलावा आप इनकी वेबसाइट www.ultratechcement.com द्वारा भी संपर्क कर सकते है.

Q. क्या सीमेंट की कोई ग्रेड(cement grade) होती है क्या?

Ans. हाँ दोस्तों सीमेंट के अंदर कई तरह ग्रेड में उपलब्ध है. इसमें जैसे- 43वीं garde , 53वीं garde आदि है. जितनी अच्छी ग्रेड होगी सीमेंट उतनी ही अच्छी मजबूती प्रदान करेगी.

Q. सीमेंट की कीमत क्या है?

Ans. वेसे तो यह कम्पनी के अनुसार रहती है. पर अभी सीमेंट की एक बोरी 310 से 380 रुपये में बिक रही है.

आप निचे कमेंट में यदि इस बिजनेस से रिलेटेड कोई भी मन में शंका या सवाल हो तो बे झिझक कमेंट कर सकते है.


No comments:

Powered by Blogger.